Bahadurgarh's Leading Newspaper

ऑनलाईन राशन कार्ड बनाने का कार्य प्रारंभ 

108
ऑनलाईन राशन कार्ड बनाने का कार्य प्रारंभ
हैलो बहादुरगढ़ : खादय एवं आपूर्ति विभाग द्वारा आनलाईन राशन कार्ड बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। यह जानकारी देते हुए खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक अशोक शर्मा ने बताया कि राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया सरल की गई है तथा घर बैठे भी नागरिक ऑनलाईन अपना राशन कार्ड के लिए निवेदन कर सकते हैं। आमजन की सुविधा के लिए सरकार की ओर से नये राशन कार्ड के लिए अटल सेवा केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर,ई दिशा केंद्र से सरलहरियाणा डॉट जीओवी डाट इन (www.saralharyana.gov.in) पोर्टल पर आनलाईन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि राशन कार्ड के लिए आफलाईन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। नया इलैक्ट्रोनिक राशन कार्ड जारी होते ही पुराना राशन कार्ड रद्द समझा जाएगा। आवेदन पर परिवार के मुखिया के हस्ताक्षर अनिवार्य है तथा आधे अधूरे आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।
खादय एवं आपूर्ति नियंत्रक शर्मा ने बताया कि राशन कार्ड आवेदन के लिए सभी का आधार कार्ड नंबर जरूरी है, वहीं रिहायशी प्रमाण पत्र के लिए बिजली का बिल, टेलिफोन का बिल, पानी का बिल, मतदाता पहचान पत्र्र, पैन कार्ड, पास पोर्ट, ड्राईविंग लाइसेंस, किरायानामा, फोटो युक्त स्वयं प्रमाणित घोषणा पत्र, मालिक  से फोटो युक्त प्रमाण पत्र में से कोई एक दस्तावेज की कापी जरूरी है।
जिला अधिकारी ने बताया कि  ई दिशा केंद्र , अटल सेवा केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर पर आनलाईन आवेदन करने  की फीस दस रूपये होगी। राशन कार्ड के लिए विभागीय फीस एपीएल कार्ड हरा 20 रूपये, ओपीएच खाकी कार्ड 15 रूपये, बीपीएल कार्ड पीला 10 रूपयेे, तथा एएवाई गुलाबी कार्ड के लिए पांच रूपये फीस निर्धारित की गई है।

Comments are closed.

%d bloggers like this: