Hello Bahadurgarh

दो माह लेट हो सकता है बहादुरगढ़ मेट्रो का इंतज़ार

हैलो बहादुरगढ़ । दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) फेज-3 के प्रॉजेक्ट मुंडका-बहादुरगढ़ प्रॉजेक्ट की डेडलाइन मिस हो सकती है। इस लाइन को अभी तक कई तरह की एनओसी का इंतजार है, जिस वजह से सीएमआरएस इंस्पेक्शन की फाइल भी तैयार नहीं हुई है। इसे शुरू करने का टारगेट मार्च 2018 था। ऐसे में तय डेडलाइन पर मेट्रो शुरू होने की संभावना बहुत कम है।
बता दें कि मुंडका-बहादुरगढ़ मेट्रो लाइन पर ट्रायल दिसंबर में शुरू किया गया था। इस लाइन के शुरू होने से एनसीआर का एक और हिस्सा मेट्रो के जरिए दिल्ली से सीधा कनेक्ट हो जाएगा। गुड़गांव, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के बाद बहादुरगढ़ हरियाणा का एक और ऐसा इलाका होगा, जहां तक मेट्रो से जाया जा सकेगा। इससे बहादुरगढ़ बॉर्डर के आस-पास ट्रैफिक जाम की समस्या दूर होने की उम्मीद है।
लेकिन हर प्रॉजेक्ट की तरह डीएमआरसी का यह प्रॉजेक्ट भी डेडलाइन तोड़ने की कगार पर है। अब तक इस लाइन पर फायर, लिफ्ट और अन्य सुरक्षा संबंधी एनसीओ नहीं मिली हैं। अब इस लाइन के अप्रैल या फिर मई महीने में शुरू होने की संभावना रहेगी। हालांकि डीएमआरसी अधिकारी इस बारे में कुछ स्पष्ट नहीं कह रहे हैं।
डीएमआरसी प्रवक्ता अनुज दयाल का कहना है कि तय डेडलाइन पर काम पूरा करने की कोशिश की जा रही है तथा अभी कोई नई डेडलाइन तय नहीं की गई है।

मुंडका से बहादुरगढ़ लाइन

मुंडका से बहादुरगढ़ लाइन दिल्ली से बाहर बहादुरगढ़ तक जा रही है। कुल 11.18 किलोमीटर लंबी यह लाइन पूरी तरह एलिवेटेड है। कुल 7 स्टेशन हैं। इसका निर्माण कार्य दिसबर 2016 में पूरा होना था लेकिन मार्च 2018 तक डेडलाइन का पता नहीं है।